[2022] 12वीं में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें? How to get good marks in 12th

How to get good marks in 12th: हम सभी को यह ज्ञात होता है कि 12वीं कक्षा में अच्छे मार्क होने के काफी फायदे मिलते हैं। इससे हमें भारत के अच्छे यूनिवर्सिटी के कॉलेज में एडमिशन मिलता है। इसलिए आज के इस पोस्ट में हम बताएंगे 12वीं कक्षा में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें? दरअसल सफलता कोई शॉर्टकट नहीं होता है। लेकिन हम निरंतर मेहनत के जरिए सफलता तक जल्दी पहुंच सकते हैं। काफी विद्यार्थी होते हैं जो कि अपने शुरुआती कक्षा 10वीं 11वीं 12वीं को मजे मजे में निकाल देते हैं। जिसके कारण उनके काफी कम अंक आते हैं और बाद में उन्हें यह एहसास होता है कि उन्होंने बहुत बड़ी गलती करी थी। 

12वीं में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें? How to get good marks in 12th

12वीं में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें?

कई बार लोग लक्ष्य की प्राप्ति करने में वह पीछे रह जाते हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं है इसकी अंक जाता है। वही सफलता हासिल करेगा। सफलता हासिल करने के लिए बस निरंतर मेहनत की आवश्यकता होती है। लेकिन यह भी नकारा नहीं जा सकता है कि अपनी कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना कोई गलत बात है… अगर अच्छे मिलते हैं तो इससे हमें आगे चलकर काफी फायदा मिलता है।

12th Me Achhe Marks Kaise Layen 2022

अभी मैं आप लोगों को 12वीं कक्षा में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करते हैं। इसके पहले तरीके के बारे में बताता हूं। सबसे पहला तरीका यह हुआ कि जब आप 11वी कक्षा में जाते हैं तो सभी कांसेप्ट को ठीक ढंग से पढ़ें। अधिकतर विद्यार्थी होते हैं जो कि 11वीं को मजे मजे में निकाल देते हैं और कहते हैं कि 12वीं कक्षा से पढ़ाई शुरू करेंगे। यह उनकी सबसे बड़ी गलती होती है। यदि आप 12वीं की रसायन विज्ञान को देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि 11वीं के रसायन विज्ञान से काफी चैप्टर पर निर्धारित हैं और अगर आप 11वीं के रसायन विज्ञान को ठीक ढंग से नहीं पड़ते हैं तो आपको 12वीं का रसायन विज्ञान समझ में आने में दिक्कत आएगी। ऐसे काफी चैप्टर 11 वीं कक्षा के ज्ञान पर डिपेंड करते हैं। इसलिए आप लोगों को 11वीं कक्षा को मजे मजे में निकालना है और उसे ठीक ढंग से क्लियर करना है। 

  1. अगर आप 12वीं नंबर लाना चाहते हैं तो आपको अपने 12वीं के सभी सब्जेक्ट के सभी प्रश्न को जरूर सॉल्व करना चाहिए। इस तरह के प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने से आपके TEORY भी काफी प्रेक्टिस हो जाती है। काफी विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो कि numericals पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं और पूरे दिन बस theory ही याद करते रहते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। आपको अपने चैप्टर के न्यूमेरिकल को भी जरूर सॉल्व करना है और जहां आपको दिक्कत आ रही है। अपने आप शिक्षक से संपर्क करके उन सभी सवालों को बनाने का प्रयास करें।
  2. एनसीईआरटी हमारे अंग में काफी अच्छा रोल निभाता है। इस NCERT एक ऐसा किताब होता है। जो कि देखने में भले ही काफी पतला होता है। लेकिन उसमें ज्ञान का भंडार होता है। एनसीईआरटी में सारे टॉपिक को बहुत ही शॉर्ट में होते हैं और काफी बार तो परीक्षा में एनसीईआरटी से डायरेक्ट प्रश्न भी पूछे जाते हैं। आज के समय में विद्यार्थी मार्केट से अलग-अलग किताबें खरीद कर ले आते हैं और पढ़ते किसी को नहीं है। लेकिन मैं आपको बता दूं कि आपको अपने कक्षा के NCERT किताब को सबसे पहले पढ़ना है और साथ-साथ इस किताब को पढ़ना चाहे यह आपकी इच्छा है। एनसीईआरटी के सारे क्वेश्चन को सॉल्व करें। क्योंकि परीक्षा में डायरेक्ट क्वेश्चन पूछे जाते हैं खासकर रसायन विज्ञान के बारे में आपने सुना होगा कि काफी बार रसायन विज्ञान के परीक्षा में एनसीईआरटी से सीधा प्रश्न परीक्षा में पूछा जाता है।
  3. पढ़ें हुए सभी टॉपिक्स रिवाइज अधिक जरूरी होता है। अगर आप अपनी कोचिंग में पढ़ते हैं और उसे लिखने के बाद बिल्कुल भूल जाते हैं तो इससे पढ़ने का कोई फायदा नहीं रह जाता है। इसलिए आप लोग जो भी कोचिंग क्लास ही अपने विद्यालय में पढ़ते हैं। उसे समय-समय पर रिवाइज करते रहना अति आवश्यक होता ह।  अगर आपके पास नहीं करेंगे तो थोड़े ही समय में आप सब कुछ भूल जाएंगे। जिसके कारण आपके परीक्षा में काफी कमा सकते हैं इसलिए जो भी आप पढ़ते हैं उसे उसी दिन आकर खुद से भी बड़े और किसी समय अंतराल पर उसे बार-बार पढ़ते रहें। इससे वह आपके दिमाग में लंबे समय तक याद हो जाएगी। मैंने काफी विद्यार्थियों को देखा है जो बिल्कुल भी रिवीजन करना पसंद नहीं करते हैं। जिसके फलस्वरूप जो भी पढ़ रखा होता है वह सारा उनके दिमाग से निकल जाता है। लेकिन आप बिल्कुल ऐसा ना करें। आपने जो भी नोट्स बनाए हैं उन सभी नोट्स को बार-बार रिवाइज करते रहे। जो जो प्रश्न आपने सॉल्व किए हैं उसे खुद से सॉल्व करने का प्रयास करते रहें।
  4. अगर आप 12 कक्षा में अच्छे अंक चाहते हैं तो इसके लिए प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर आप के लिए वरदान साबित होगा। अगर आपके पास प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर नहीं है तो आप इसे बाजार से खरीद ले। प्रीवियस ईयर क्वेश्चंस में इसलिए 5 साल या 10 साल के क्वेश्चन होते हैं। जो की परीक्षा में पूछे गए होते हैं। आपकी काफी बात होगी यह जानते हैं कि आखिर इस किताब से हमें किस प्रकार की सहायता मिलेगी। हमने काफी बार देखा है कि जब हम किसी चैप्टर को पढ़ते हैं पता ही नहीं चलता कि इसमें से कौन सा पॉइंट महत्वपूर्ण है। अगर आप साथ में प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर को पढ़ेंगे तो आपको यह पता चल पाएगा कि कौन से चैप्टर का कौन सा टॉपिक अत्यधिक इंपॉर्टेंट है। इससे आप उस पर पर विशेष कर ध्यान दे सकते हैं। परीक्षा में काफी बार देखा गया है कि प्रीवियस ईयर के क्वेश्चन को रिपीट किया जाता है…इसलिए प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर याद होना अति आवश्यक है।

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आप लोगों को बताया कि 12वीं कक्षा में अच्छे अंक कैसे प्राप्त कर सकते हैं। इसे यह बहुत ही कम टिप्स थे। ऐसे प्रकार के और भी कई टिप्स हो सकते हैं। लेकिन जो भी तरीके थे अत्यधिक जरूरी थे इन  बारे में आप लोगों को बताएं दिया है। यह तरीका केवल 12वीं के लिए नहीं बल्कि सभी परीक्षाओं के लिए अति आवश्यक होता है। इसलिए अगर आप 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया इन सभी टिप्स को जरूर फॉलो करें। इससे आपके 12वीं कक्षा में काफी अच्छे नंबर आएंगे वैसे सफलता उसी को मिलती है जो कि अपनी मेहनत जारी रखता है आपको निरंतर मेहनत करना है।

Leave a Comment